UP Ration Card Correction

कुछ फालतू की अपवाह मे कहा गया था कि योगी सरकार की तरफ से अपात्र राशन कार्ड धारकों से कार्ड सरेंडर करने के ल‍िए कहा गया है. यह भी कहा गया क‍ि सरकार राशन कार्ड सरेंडर नहीं करने वालों से वसूली करेगी. यह खबर राशन कार्ड धारकों के बीच तेजी से फैली और कई ज‍िलों में राशन कार्ड सरेंडर करने के ल‍िए लोगों मे लाइने लगनी शुरू हो गयी. बाद में सरकार की तरफ से साफ क‍िया क‍ि राशन कार्ड को  सरेंडर या रद्द करने का कोई आदेश दिया ही नही गया था।

UP Ration Card Correction 2023: कई बार कुछ कारणों से परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड सूची मे जोड़ना पड़ता है या हटाना होता है। इनमे कई कारण हो सकते हैं जिनका विवरण नीचे दिया गया है।

यदि आपके राशन कार्ड मे कोई गलती हो गयी है जैसे आवेदक का नाम गलत दर्ज हो गया है या उसकी जन्म तिथि मे गड़बड़ी हो गयी है। इसके अलावा एड्रेस गलत भर दिया गया हो। तो राशन कार्ड धारक को परेशान होने की जरूरत नही है, वह आसानी से इसमे संशोधन कर सकता है।

नए बच्चे के जन्म के बाद या जब किशोर 18 वर्ष का हो जाता है तब भी उसका नाम राशन कार्ड की सूची मे दिखाना होता है। ऐसी स्थिति मे परिवार मे नए सदस्य का नाम ऐड करने की आवश्यकता होती है क्योंकि परिवार के सदस्यों की संख्या के आधार पर ही यह तय किया जाता है कि उस परिवार को कितना राशन देना है। 

अन्य कारण है मैरेज की वजह: शादी के बाद घर मे आए नए सदस्य का नाम सूची मे जो़ड़ना होता है।

दोस्तो राशन कार्ड धारक को कैसे जारी हो चुके कार्ड मे संशोधन करना है तथा कौन-कौन से डाॅक्युमेंट की आवश्यकता होगी इसे जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। आपके सारे डाउट समाप्त हो जाएंगे।

UP Ration Card Correction Online 2023: Overview

Article AboutUP Ration Card Correction
State NameUttar Pradesh
Year2023
ObjectiveCorrection/Updation of Beneficiary Details
Department Nameखाद्य और रसद विभाग, उत्तर प्रदेश
Official Websitefcs.up.gov.in

Related Post:

UP Ration Card Correction के लिए जरूरी दस्तावेज

जब आप राशन कार्ड मे करेक्शन के लिए जाए तो निम्नलिखित दस्तावेज को जरूर अपने साथ ले जाए।

  • आधार कार्ड की फोटोकाॅपी
  • निवास प्रमाण पत्र (Domicile)
  • राशन कार्ड मे जिस गलती को सही करना हो उससे संबंधित दस्तावेज जो संबंधित सरकारी अथाॅरिटी द्वारा जारी किया गया हो।

Steps required for UP Ration Card Correction

  • संशोधन करने के लिए राशन कार्ड धारक को नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फाॅलो करना होगा।
  • राशन कार्ड धारक को अपने ब्लाॅक या आरटीपीएस कार्यालय मे जाना होगा।
  • कार्यालय से राशन कार्ड करेक्शन फाॅम प्राप्त करे तथा सावधानी पूर्वक भरे।
  • फाॅम को पूरा भरने के बाद इसके साथ सभी जरूरी दस्तावेज को अटैच कर दे
  • अब आप इसे उस कार्यालय मे जमा कर सकते हैं।

निष्कर्ष - हमने जाना

आज के आर्टिकल मे राशन कार्ड मे करेक्शन UP Ration Card Correction 2023 कैसे करे के बारे मे जाना। इसके अलावा राशन कार्ड मे संशोधन क्यों करना पड़ता है। संशोधन के लिए कौन से डाॅक्युमेंट की आवश्यता होती है तथा नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े का विवरण भी हमने दिया है।

आशा करते है आपको जिस भी प्रश्न का उत्तर चाहिए था उसे हमने इस लेख मे आपको दे दिया होगा। अगर फिर भी किसी प्रश्न का उत्तर आपको चाहिए तो निःसंकोच हमे कमेंट करे, हम जरुर उसका रिप्लाई करने की कोशिश करेंगें. धन्यवाद...